चार्ली हेब्दो ने एर्दोगन न्यूड को दर्शाया, तुर्की में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन

चार्ली एब्दो ने इस बार तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगान का नैकेड कार्टून छाप दिया है।

चार्ली हेब्दो एक फ्रांसीसी व्यंग्यपूर्ण साप्ताहिक पत्रिका है, जिसमें कार्टून, रिपोर्ट, पोलेमिक्स और चुटकुले शामिल हैं। 22-Oct-2020 को उन्होंने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन का नग्न कार्टून प्रकाशित किया। जवाब में तुर्की के राष्ट्रपति ने पत्रिका पर मुकदमा करने की धमकी दी है।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने मैक्रॉन की आलोचना करते हुए कहा कि फ्रांसीसी नेता को इस्लाम के प्रति उनके रवैये पर “मानसिक जाँच” की आवश्यकता है। इस प्रकरण के बाद तुर्की के विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर विरोध शुरू हो गया है।

मुस्लिम दुनिया के शीर्ष अधिकारियों ने पाकिस्तान, मलेशिया, मिस्र, बांग्लादेश, सऊदी अरब और ईरान सहित फ्रांस और मैक्रॉन की निंदा की है; जबकि दसियों हज़ारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया और फ्रांसीसी सामानों के बहिष्कार का आह्वान किया।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने फ्रांस के इस्लाम के उपचार की निंदा की है, जिसमें कहा गया है कि पैगंबर मुहम्मद को चित्रित करने वाले कार्टून का पश्चिमी समर्थन मुसलमानों के लिए अनैतिक और अपमानजनक है।

बांग्लादेश: फ्रांसीसी राष्ट्रपति के विरोध में एक राजनीतिक दल के 500 से अधिक कार्यकर्ताओं ने बांग्लादेश की राजधानी में रैली की

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सीसी ने कहा कि अगर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता 1.5 बिलियन से अधिक लोगों की है तो इसे रोकना चाहिए

मलेशिया ने फ्रांसीसी पत्रिका चार्ली हेब्दो द्वारा पैगंबर मुहम्मद का अपमान करते हुए कारसेवकों के पुन: प्रकाशन की कड़ी निंदा की है।

ब्रिटिश विदेश सचिव डोमिनिक रैब ने नाटो सहयोगियों से सहिष्णुता और मुक्त भाषण के मूल्यों पर कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने का आह्वान किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *